Doctor Speaks On IT Employee: डॉक्टरों ने कहा एक्सरसाइज के बिना घंटो बैठना स्मोकिंग के बराबर

Dhananjay Ghorpade

By Dhananjay Ghorpade

Published on:

Follow Us
Doctor Said On IT Employee: डॉक्टरों ने कहा एक्सरसाइज के बिना घंटो बैठना स्मोकिंग के बराबर

Doctor Speaks On IT Employee: अपोलो हॉस्पिटल्स के डॉक्टर्स ने एक नई जानकारी सामने लाई है। IT में जॉब करके के कारण बहुत सारे लोग दिन भर बैठे रहते है। अब सामने आ रही जानकारी के अनुसार किसी भी प्रकार के शारीरिक कार्य के बिना दिन भर बैठे रहना किसी स्मोकिंग करने वाले व्यक्ति की तरह ही आपके शरीर को डेमेज करता है।

क्या है डॉक्टर्स की राय

X प्लेटफॉर्म पर अपोलो हॉस्पिटल के न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर सुधीर कुमार ने पोस्ट करके कहा है कि लगातार 8 घंटे बैठे रहकर काम करना आपके लिए किसी स्मोकिंग करने वाले व्यक्ति के बराबर है। डॉक्टर कुमार ने आगे कहा है कि लंबे समय तक बैठे रहने से आपके शरीर में कुछ समस्या शुरू होगी। इसमें डायबीटिज, हायपर टेंशन, ओबेसिटी, LDL कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और कैंसर जैसी समस्या शामिल है।

Doctor Speaks On IT Employee: डॉक्टरों ने कहा एक्सरसाइज के बिना घंटो बैठना स्मोकिंग के बराबर

इन सभी समस्या के कारण आपका समय से पहले डेथ होना संभव है। इसलिए अधिक समय के लिए बैठकर काम न करे। इसके ऊपर आगे उपाय भी बता रह है।

नानावती के मैक्स सुपर हॉस्पिटल से एक डॉक्टर ने तो बैठकर या फिर बिना किसी फिजिकल एक्टिविटी के कार्य को डेथ बोला है। उनके मुताबित यह कार्य स्मोकिंग की तरह है। मेटाबॉलिक डिसऑर्डर्स का होना इससे अधिक संभव है।

हर 30 मिनिट के बाद 5 मिनट का ब्रेक

अपने कॉर्पोरेट लाइफ में हर 30 मिनट के बाद 5 मिनट का ब्रेक लेना भी आपके शरीर के लिए ठीक है। अगर आप डेली रूटीन में एक्सरसाइज करते है तो आपके लिए यह फिजिकल एक्टिविटी करना मैंडेटरी है।

आपको इन 5 मिनट में बस खड़े होना है। उसके बाद कुछ कदम चलना है। आप अपनी कॉर्पोरेट लाइफ में लिफ्ट का इस्तेमाल न करते हुए स्टेयर्स का इस्तेमाल करके भी अपनी लाइफ स्टाइल को सुधार सकते हो।

Dhananjay Ghorpade

Dhananjay Ghorpade

Dhananjay Ghorpade completed B.C.A. and he writes Job, Education and Entertainment related article.

Leave a Comment