World No-Tobacco Day: भारत की युवा पीढ़ी खतरे में , तंबाकू सेवन का नंबर 15% के पार

Dhananjay Ghorpade

By Dhananjay Ghorpade

Published on:

Follow Us
World No-Tobacco Day: भारत की युवा पीढ़ी खतरे में , तंबाकू सेवन का नंबर 15% के पार

World No-Tobacco Day: आज 31 मई है, आज का दिन वर्ल्ड नो टोबैको डे से सेलीब्रेट किया जाता है। आज के समय में हमारे बच्चों को तंबाकू जैसे हानिकारक चीज से दूर रखना हमारी जिम्मेदारी है। आजकल बच्चों में तंबाकू, शराब, पान मसाला इन सारी चीजों का इस्तेमाल करना बढ़ गया है। बहुत कम उम्र में बच्चों को यह गलत लत लग जाती है।

आज भी हो रहा है तंबाकू का बड़ा सेवन

भारत में तंबाकू के उत्पादन को कम करने की बड़ी कोशिश की जा रही है। लेकिन फिर भी कम उम्र के बच्चों तक यह धूम्रपान या तंबाकू आसानी से पहुंच जाता है।

ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे के अनुसार यह पता चलता है कि भारत में लगभग 28.6 प्रतिशत एडल्ट तंबाकू का सेवन करते है।

इस नंबर को अगर हम देखें तो इनमें से लगभग आधे से ज्यादा लोग बहुत कम उम्र से तंबाकू सेवन शुरू करते हैं। अभी के समय में 12 से 18 वर्ष की आयु के लगभग 14.6 परसेंट बच्चे तंबाकू का सेवन करते हैं।

पुणे जैसे बड़े शहर में सामने आ रही जानकारी के अनुसार तंबाकू धूम्रपान के साथ अब ड्रग्स का भी सेवन करना बढ़ गया है। ई-सिगरेट, हुक्का और वेपिंग यह तंबाकू के नए उत्पादन भी लोग पसंद करने लगे हैं। अभी के समय में इनकी भी भारी मात्रा में बिक्री की जाती है।

तंबाकू सेवन से क्या होता है

World No-Tobacco Day

तंबाकू सेवन से आपके शरीर में बहुत सारी हानिकारक चीज होती है। जिसमें से सबसे पहले आपको ओरल कैंसर होने की संभावना ज्यादा है। अगर आप तंबाकू और सिगरेट जैसे चीजों को छोड़कर ई -सिगरेट की तरफ जा रहे हो तो आपको उससे भी निकोटिन जैसे जहरीले रसायन से सामना करना पड़ेगा।

तंबाकू सेवन से कैंसर का सबसे बड़ा खतरा है। भारत में आज भी कैंसर का बड़ा कारण तंबाकू और इतर धूम्रपान ही है।

Dhananjay Ghorpade

Dhananjay Ghorpade

Dhananjay Ghorpade completed B.C.A. and he writes Job, Education and Entertainment related article.

Leave a Comment